गोरा बच्चा चाहिए, तो यह खानपान अपनाइए


हर मां की ख्वाहिश होती है कि उसका बच्चा गोरा पैदा हो। खूबसूरत हो। हालांकि गोरा होना खूबसूरत होने की निशानी कतई नहीं है, लेकिन रूप-रंग उजला हो, तो खुशी बढ़ जाती है। आप पे्रगनेंट हैं और खूबसूरत सा गोरा बच्चा होने का इंतजार कर रही हैं, तो डॉक्टर की सभी सलाह मानने के साथ अपने डाइट प्लान में कुछ चीजों को शामिल कीजिए। यह उपाय सरल हैं। सामान्य हैं, लेकिन इनके परिणाम सदियों से असरकारक माने जाते रहे हैं।

कच्चा नारीयल जरूर खाएं : कच्चा नारियल बेहद लाभकारी है। गर्भावस्था में नारियल पानी का सेवन, कच्चे नारियल की गिरी या मलाई का सेवन जरूर करें। नारियल पानी आपको एसिडिटी में भी राहत देगा और यह बच्चा गोरा पैदा होने में बेहद कारगर उपायों में से एक माना जाता है। यह आपको नींद लेने और तनाव दूर करने में भी मदद करता है। इन दोनों ही चीजों की प्रेगनेंसी में बेहद जरूरत भी होती है और ध्यान भी रखना चाहिए।

सौंफ का पानी : सौंफ के पानी का नियमित रूप से प्रेगनेंसी में सेवन बेहद फायदेमंद होता है। यह कब्ज की समस्या नहीं होने देता और बच्चा गोरा पैदा होने में भी बेहद कारगर माना जाता है।

अंडे का सेवन : अगर आप अंडा खाने में कंफर्टेबल हैं, तो यह उपाय जरूर आजमाएं। ऐसा माना जाता है कि प्रेगनेंसी में अंडे का सेवन करने से बच्चे का रंग साफ होता है और इसमें प्रोटीन, विटामिन, मिनरल होते हैं, जो इस दौर में आपके बच्चे की ग्रोथ के लिए बेहद जरूरी होते हैं। अंडे से इन सबकी पूर्ति भी हो जाती है।

केसर का दूध : यह बेहद पॉपुलर उपाय है। ऐसा माना जाता है केसर का दूध पीने से बच्चा गोरा पैदा होता है। केसर का पूरी प्रेगनेसी में दूध के साथ जरूर सेवन करें आपको जोरदार लाभ मिलेगा।

देसी घी : पुराने जमाने में डिलीवरी घरों में, गांवों में ही करवाई जाती थी। तब न सिजेरियर के विकल्प थे और न ही टेक्नोलॉजी में हम इतने आगे थे। लेकिन एक बात नोटिस करने वाली है कि डिलीवरी बड़े आराम से हो जाती थी। इसे हम ऐसे भी कह सकते हैं कि आज को देखते हुए ज्यादा सरल होती थी। इसका बड़ा कारण देशी घी का सेवन करना होता था। देशी घी डिलीवरी भी आसान होती है और बच्चा भी गोरा होता है। इसके दोनों फायदे हैं। तीसरा फायदा बच्चा होने के बाद आपको दिखाई देता है और वह है बच्चा एक अच्छा स्वास्थ्य लेकर पैदा होता है, अगर आपने प्रेगनेंसी में देशी घी खाने का उचित ध्यान रखा हो।

आंवले का मुरब्बा : आंवला ठंडक देता है। प्रेगनेंसी में अपनी डाइट में आंवले के मुरब्बे को शामिल करना बेहद फायदेमंद है। इससे बच्चा भी गोरा होता है और पाचन तंत्र भी बहुत ही अच्छा रहता है।

उम्मीद है, आप अपनी ख्वाहिशों में गोरा बच्चा पैदा होने की कड़ी में यह उपाय कर पाएंगी। कोशिश कीजिएगा। आपको लाभ ही मिलेगा।
Share on Google Plus

Health TV

0 comments:

Post a Comment