घर बैठे वजन कम करने के 8 उपाय


उम्र के साथ वजन बढऩा या बचपन से ही शरीर भारी होना बेहद तकलीफदेय होता है। बचपन से शरीर भारी हो, तो सामाजिक कमेंट्सबाजी हमें आहत करती है। मजाक भी घर-परिवार में भी हमारी ज्यादा वजनदार होना तकलीफदेय हो जाता है। वहीं उम्र बढऩे या उम्र ढलने के साथ ही वजन बढऩा कई मायनों में दुखदायी हो जाता है। आज इस खास आर्टिकल में हम आपको बताएंगे कि आप घर पर ही रहकर अपना वजन कम कैसे कर सकते हैं।

1. सुबह जल्दी उठें और कम से कम एक लीटर गुनगुना पानी जरूर पीएं। एक मग में भर लें और घूंट-घूंट लें। दिनभर में करीब 15 ग्लास पानी जरूर पीएं। पानी के मामले में हमेशा याद रखें खाना खाने के एक घंटे बाद ही पानी पीएं। कभी भी खाना खाते ही ऊपर से पानी न पीएं। बहुत से लागों के यह आदत में शामिल हो जाता है, जो शरीर के लिए नुकसानदायक साबित होता है।
2. नींबू वजन कम करने में बेहद कारगर होता है। नींबू का सेवन हर उस वक्त करे, जब आपको मौका मिल जाए।
3. घर में, घर के आस-पास बगीचे में कहीं भी जहां आपको सुविधा बन पड़े रोज नियम बना कर एक घंटे जरूर टहलें।
4. फिश ऑइल कैप्सूल भी मददगार होते हैं। अपने डाइट चार्ट के साथ इनका इस्तेमाल आपके लिए फायदेमंद साबित होगा।
5. सुबह उठने के बाद आराम से पानी पीएं, फ्रैश हों और कुछ देर बाद ही अच्छा नाशता करें। इसमें लापरवाही शरीर की फुलावट का एक बड़ा कारण बनती है।
6. कार्बाेहाईडे्रट्स वाली कोई भी डाइट आप लेना चाहें, तो सुबह ही लें। कभी भी शाम के समय न लें। सूरज ढलने के बाद कभी भी हमें कार्बोहाईडे्रट्स नहीं लेने हैं, इसका ध्यान रखें।
7. ऑलिव ऑइल का इस्तेमाल करें। यह आपके लिए लाभकारी रहेगा।
8. नींबू, ब्रोकली, मछली, सूप, बादाम आदि का सेवन करें। इनमें फैट कम होता है।

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