यह 12 टिप्स आपके जीवन में ताजगी भर देंगे


आलस, थकान, शारीरिक परेशानियां, आए दिन बीमारियों पर होने वाल खर्च और अस्पतालों के चक्कर अगर आपको परेशान कर रहे हैं और आप इन सबसे निजात चाहते हैं, तो आपको यह टिप्स आगे पढऩे चाहिएं। क्योंकि हम आज दैनिक जीवन की उन साधारक चीजों का संकलन करके लाए हैं, जिनकी वजह से हमारे जीवन में असाधारण परिवर्तन हो सकते हैं। हमारी जिंदगी तरोताजा हो सकती है। पूरी तरह बदल सकती है। ऊर्जा का संचार हो सकता है और जिंदगी जीने का आनंद ही बदल सकता है। आइए जानते हैं, बेहद काम के टिप्स -
1. हमारा शरीर प्रोटीन से चलता है। इस बात को कभी नहीं भूलें और अपने रोजाना के शिड्यूल में प्रोटीन डाइट को प्राथमिका के साथ लें।
2. आजकल मॉर्डनाइजेशन के चलते, मोबाइल एप्स में फीचर्स और गजेट्स के आकर्षण में हम कैलोरो काउंटिग में उलझ गए हैं। इसे छोडिए, इसका हिसाब भूल जाइए। आप केवल पोषक तत्वों को लेने और एक बैलेस्ड डाइट को प्राथमिकता देने पर भरोसा रखें।
3. सूप लें। अपने रोजारा के डाइट शिड्यूल में सूप को शामिल करना बेहद फायदेमंद होगा। इससे कैलोरी कम खपेंगी, आपका पेट भरा-भरा रहेगा, शरीर की पूर्ति भी हो जाएगी और मोटापे का शिकार होने से आप बच जाएंगे।
4. दिन में भोजन लें, तो सोडा जैसी चीजों के सेवन से बचें। आजकल बहुत सारे लोग सोडा भोजन के साथ लेने लगे हैं। यह हानिकारक है।
5. समय पर शाम का भोजन करें। दिन में सब्जियां और फल का सेवन अधिकाधिक करें।
6. मसालेदार और चटपटा खाने से बचें। जीभ का स्वाद हमारे शरीर का स्वाद खराब कर देता है। इससे जितना संभव हो बचें।
7. भोजन में नमक की मात्रा को कम रखें, इससे वजन कम करने में भी मदद मिलेगी और बीपी में भी बचे रहेंगे।
8. सुबह-सुबह नियम बना लें कि करीब एक लीटर या चार ग्लास गुनगुना पानी इत्मीनान से पीना ही है। इससे पेट साफ रहेगा। शरीर डिटॉक्सीफाई होता रहेगा और आप दिनभर ऊर्जावान रहेंगे।
9. सुबह का नाश्ता सबसे शानदार लें। यह आपको सब कुछ देता है। कैलोरी फ्री चीजें खाएं और ब्रेकफास्ट कभी भी अवॉइड ना करें।
10. रात का भोजन भरपेट या भूख से ज्यादा दबा-दबा कर खाने से बचें। कई लोग स्वाद या पसंद के भोजन के चक्कर में, मीठे के चक्कर में रात में भारी भोजन करते हैं। यह खतरनाक परिणाम देता है। इससे बचें।
11. कोशिश करें कि रात में भोजन में कार्बोहाईडेट्स न लें। कार्बोहाईडे्रट्स सुबह-सुबह लेने से बेहद फायदेमंद होते हैं और रात को लेने से उतना ही उल्टा असर करते हैं। यह आपके शरीर में इंजन के फ्यूज की तरह हैं। इसलिए फ्यूल सुबह-सुबह फुल कर लें और पूरा दिन इंजॉय करें।
12. भोजना शेयर करें। ऑफिस में। पड़ोस में। यह कैलोरी चेक करने और अलग-अलग वैराइटी एक साथ लेने का अच्छा तरीका भी है। अपने कलीग्स के साथ ऑफिस में शिड्यूल बना लें कि भोजन साथ करेंगे और शेयर करेंगे। यह आपके लिए बेहद फादयेमंद साबित होगा।

Share on Google Plus

Health TV

0 comments:

Post a Comment