अमेरिका में 14 लाख स्वास्थ्यकर्मियों की नौकरियां गई


न्यूयॉर्क। कोरोना महामारी से चौतरफा नौकरियों पर मार पड़ गई है। दुनियाभर से आंकड़े सामने आने लगे हैं और करोड़ों लोगों की नौकरियां चली गई है। लेकिन गंभीर मसला यह भी सामने आसा है कि स्वास्थ्यकर्मी जो अपनी जान की बाजी लगाकर कोरोना के खिलाफ लड़ाई में सरकारों का बड़ा साथ दे रहे हैं उनकी भी नौकरियां जाने लगी हैं।

एक ताजा सूचना और रिपोर्ट के मुताबिक अकेले अमेरिका में 14 लाख स्वास्थ्यकर्मियों की नौकरियां चली गई हैं। इस संबंध में अमेरिका के श्रम विभाग में रिपोर्ट सबमिट की गई है। माना जा रहा है कि अमेरिका में हर 12 में से एक स्वास्थ्यर्मी इस कोरोनाकाल में अपनी नौकरी खो रहा है। विशेष रूप से कोरोना का असर डेंटल सर्विसेज पर पड़ा है। सोशल डिस्टेंसिंग के चलते दांतों के इलाज को या तो डॉक्टर्स ने फिलहाल रोक दिया है या फिर लोग दांतों के इलाज को इमर्जेंस न मानते हुए अस्पतालों का रुख ही नहीं कर रहे हैं। न केवल डेंटल क्षेत्र में बल्कि डायग्नॉस्टिक क्षेत्र में भी भारी मार पड़ी है। बताया जा रहा है कि करीब 31000 लोग इस क्षेत्र में हाल ही बेरोजगार हुए हैं। यहां तक कि बुजुर्गों और बच्चों के लिए घरेलू सेवाएं देने वाले स्वास्थ्यकर्मियों में करीब 6 प्रतिशत लोगों की नौकरियां चली गई है। यह संख्या करीब 94000 दर्ज की गई है।

ऐसा बताया जा रहा है कि स्वास्थ्य सेवाएं मुहैया करवाने वाली कंपनियां, अस्पताल आदि के मार्जिन घटने लगे हैं और वह अपने कर्मचारियों की तनख्वाहें देने में असमर्थता जता रहे हैं। ऐसे में लोगों के लिए भारी बेरोजगारी की मार पड़ गई है। न केवल स्वास्थ्य क्षेत्र में बल्कि रिटेल में करीब 21 लाख लोगों की नौकरियां चली गई हैं। 
Share on Google Plus

Health TV

0 comments:

Post a Comment