मशहूर कॉस्मेटिक डर्मेटोलॉजिस्ट डॉ. अरविंदर सिंह World Book of Records में शामिल

 


उदयपुर। अर्थ ग्रुप के निदेशक - सीईओ और मशहूर कॉस्मेटिक डर्मेटोलॉजिस्ट Dr Arvinder Singh शिक्षा क्षेत्र में अपनी अद्वितीय उपलब्धियों के लिए World Book of Records में शामिल किए गए हैं। डॉ. अरविंदर सिंह के नाम यह वर्ल्ड रिकॉर्ड मेडिकल की उच्च डिग्रियों के साथ कुल मिलाकर 123 डिग्री, डिप्लोमा हासिल करने की वजह से बना है। बतौर चिकित्सक शिक्षा क्षेत्र में सबसे अधिक डिग्रियां हासिल करने के चलते वर्ल्ड रिकॉर्ड होल्डर बने डॉ. अरविंदर सिंह कई विषयों के विशेषज्ञ और ज्ञाता हैं। डॉ. सिंह के पास मेडिकल साइंस के अलावा प्रबंधन, कानून, कॉस्मेटोलॉजी, कॉस्मेटिक डर्मेटोलॉजी, डिजिटल मार्केटिंग सहित कुल मिलाकर 123 डिग्री, डिप्लोमा और सर्टिफिकेट हैं।

Dr Arvinder Singh के पास 77 एकेडमिक और 46 नॉन एकेडमिक डिग्री, डिप्लोमा हैं। डॉ. सिंह 2009 में IIM से टॉप करने वाले देश के प्रथम चिकित्सक भी होने का गौरव भी हासिल कर चुके हैं। आईआईएम से प्रबंधन शिक्षा हासिल करने के दौरान ही डॉ. सिंह को स्कॉटलैंड से 90 लाख का पैकेज भी मिला था, लेकिन देशसेवा के जज्बे के चलते उन्होंने उस पैकेज को ठुकरा दिया। डॉ. सिंह शिक्षा क्षेत्र के अलावा निशानेबाजी में गोल्ड मैडल, स्कूबा डाईविंग में रिकॉर्ड समेत बिजनेस लीडर अवॉर्ड जैसे महत्त्वपूर्ण उपलब्धियां भी हासिल कर चुके हैं।

उदयपुर से निकलकर देश-विदेश में नाम कमा चुके डॉ. अरविंदर सिंह ने ऑक्सफोर्ड, यूके, अमेरिकन एसोसिएशन ऑफ एस्थेटिक मेडिसिन, कैनेडियन बोर्ड ऑफ एस्थेटिक मेडिसिन, इंटरनेशनल अकादमी ऑफ स्वीडन तथा जर्मनी से कॉस्मेटिक डमेर्टोलॉजी, एस्थेटिक मेडिसिन, सौंदर्य शास्त्र व क्लिनिकल कॉस्मेटोलॉजी, मेडिकल लेजर सरीखे विषयों में विभिन्न डिप्लोमा और सर्टिफिकेट हासिल कर चुके हैं। डॉ. अरविंदर सिंह राजस्थान के प्रथम इंटरनेशनल बोर्ड सर्टिफाइड कॉस्मेटिक डर्मेटोलॉजिस्ट व एस्थेटिक फिजिशियन होने का गौरव भी हासिल कर चुके हैं। डॉ. अरविंदर सिंह को कॉस्मेटिक डर्मेटोलॉजी क्षेत्र में उल्लेखनीय योगदान के लिए राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत और स्वास्थ्य मंत्री हाल ही अलग-अलग मंचों पर सम्मानित भी कर चुके हैं।

वर्ल्ड रिकॉर्ड में नाम दर्ज करवाने की बड़ी उपलब्धि हासिल करने के बाद डॉ. अरविंदर सिंह से बातचीत में उन्होंने हैल्थ टीवी को बताया कि 'देश-विदेश में कॉस्मेटिक डर्मेटोलॉजी में बड़ी संभावनाएं हैं। चिकित्सा की आधुनिक पद्धतियां, तकनीक, सुविधाएं बेहद कारगर साबित हो रही हैं और हम राजस्थान में अंतरर्राष्ट्रीय स्तर की चिकित्सा सुविधाएं मुहैया करवाने में कामयाब हुए हैं। पहले हमारे क्षेत्र में इलाज और खूबसूरती बढ़ाने के लिए लोग मुंबई जैसे महानगरों के महंगे इलाज का रुख करते थे, लेकिन अब अर्थ ग्रुप की सुविधाओं और तकनीक के जरिए खूबसूरती बढ़ाने, इलाज करवाने देश-विदेश से लोग आ रहे हैं। यह न केवल निजी उपलब्धि है, बलिक प्रदेश के लिए भी गर्व का विषय है कि हम चिक्त्सिा क्षेत्र में पहले की बजाय ज्यादा सक्षम साबित हो रहे हैं। हम गुणवत्ता का भरपूर ख्याल रखते हुए कारगर इलाज और सुविधाएं देने में कामयाब हो रहे हैं। यही वजह है कि अर्थ स्किन सेंटर भारत का प्रथम QAI क्वालिटी प्रमाणित सेंटर बना और अर्थ डाइग्नोस्टिक दक्षिण राजस्थान का पहला ऐसा डाइग्नोस्टिक सेंटर बना जिसको NABL व NABH दोनों क्वालिटी प्रमाण पत्र मिले।'

वर्ल्ड बुक ऑफ रिकार्ड्स में ऐतिहासिक उपलब्धि दर्ज करवाने के साथ ही डॉ. अरविंदर सिंह ने हाल ही इंस्टीट्यूट ऑफ एस्थेटिक मेडिसिन, कॉस्मेटिक व लेजर की स्थापना भी की है। इस उच्च गुणवत्ता के शिक्षण संस्थान को लंदन से मान्यता व यूएसए से रजिस्ट्रेशन मिला है। डॉ. सिंह ने जानकारी दी कि संस्थान में रोजगारपरक कोर्स और मेडिकल क्षेत्र में प्रशिक्षण का मजबूत आधार बनाया जाएगा। साथ ही इंस्टीट्यूट टे्रनिंग व सर्टिफिकेशन भी उपलब्ध करवाएगा, जिसमें विदेश में किए जाने वाले अध्ययन अब भारत में संभव होंगे। इसके अंतर्गत कॉस्मेटोलॉजी, एस्थेटिक व मेडिकल लेजर के डिप्लोमा, फलोशिप की ट्रेनिंग भी शामिल होगी।
Share on Google Plus

Health TV - Health & Fitness Channel.

0 comments:

Post a Comment