राजस्थान में भारत के सबसे ऊंचे अस्पताल, आईपीडी टॉवर का उद्घाटन करेंगे मुख्यमंत्री गहलोत


 जयपुर। राजस्थान में और आसपास के राज्यों से रोगियों की बढ़ती संख्या के कारण, जो लगभग 10% से बढ़कर 20% हो गया है, एसएमएस अस्पताल ने आईपीडी टॉवर नाम से एक नई परियोजना शुरू की जाएगी, जो राजस्थान सरकार की एक परियोजना है। आईपीडी टॉवर एक  24 मंजिला इमारत है जिसमें एक ही छत के नीचे सभी विश्व स्तरीय चिकित्सा सुविधाएं हैं। एसएमएस अस्पतालों के तहत आईपीडी टावर का निर्माण इस तरह किया जायेगा जिससे एसएमएस के अन्य अस्पतालों से जोड़कर मरीजों का ट्रांसफर किया जा सकता है। आईपीडी टॉवर का शुभारंभ 5 अप्रैल 2022 को किया जाएगा जो मुख्यमंत्री अशोक गहलोत व यूडीएच मंत्री शांति धारीवाल द्वारा एसएमएस में आईपीडी टॉवर की आधारशिला रखेंगे। यह कार्यक्रम मेडीफेस्ट 2022 का भी गवाह बनेगा, जिसका उद्घाटन माननीय अशोक गहलोत जी द्वारा एसएमएस कॉलेज के मैदान में भी किया जाएगा। मेडिफेस्ट 2022 और दो दिवसीय प्रदर्शनी  5 से 6 अप्रैल 2022 के बीच आयोजित की जाएगी।


डॉ. सुधीर भंडारी, प्रिंसिपल और कंट्रोलर, एसएमएस हॉस्पिटल एंड मेडिकल कॉलेज जयपुर ने कहा, “आईपीडी टॉवर एक नई अवधारणा है और देश में सबसे अच्छा है। पूरी अवधारणा को राजस्थान राज्य और उसके आसपास के एसएमएस अस्पतालों में रोगियों की वृद्धि को समायोजित करने के लिए तैयार किया गया है। एसएमएस कॉलेज 48 विभागों और 681 पीजी सीटों वाला सबसे बड़ा कॉलेज है। संस्थान उन्नत उपचार के लिए सरल, तृतीयक प्रदान करता है। आईपीडी टावर में टीचिंग रूम, आईसीयू, कुल 1200 बेड, 20 ओपीडी, 4 कैथ लैब, 100 ओपीडी रजिस्ट्रेशन काउंटर, 1 हेलीपैड और एक मेडिकल शहीद स्मारक होगा।  आईपीडी टॉवर हमारे अंग प्रत्यारोपण कार्यक्रमों जैसे हृदय, यकृत और गुर्दा प्रत्यारोपण को उन्नत करेगा। 5 अप्रैल 2022 में मेडीफेस्ट 2022 का शुभारंभ भी होगा जो स्वास्थ्य पर सामान्य दर्शकों द्वारा मुद्दों और चुनौतियों का समाधान करेगा। प्रत्येक प्रस्तुति गैर-तकनीकी तरीके से स्वास्थ्य के मुद्दों को संबोधित करने के लिए समर्पित होगी, जैसे डॉ देवी शेट्टी, अध्यक्ष, नारायण हेल्थ, डॉ नरेश त्रेहन, अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक, मेदांता हार्ट इंस्टीट्यूट, डॉ रणदीप जैसे वक्ताओं की एक आकाशगंगा द्वारा दिया गया। गुलेरिया, निदेशक, एम्स नई दिल्ली, डॉ. वीके पॉल, सदस्य, नीति आयोग, डॉ. शिव कुमार सरीन, निदेशक, आईएलबीएस, डॉ. सुरेश चंद शर्मा, अध्यक्ष, एनएमसी। दर्शकों को वर्चुअल भी ऑफर किया जाएगा।

वैभव गलरिया, प्रमुख सचिव, चिकित्सा शिक्षा ने कहा, “यह सबसे बहुप्रतीक्षित परियोजना है और सबसे प्रतिष्ठित भी।  यह परियोजना एक मील का पत्थर है जो अन्य परियोजनाओं के लिए भी एक मॉडल साबित हो सकती है। स्थापना दिवस पर दो चरणों में निर्माण कार्य शुरू किया जाएगा। पहले चरण  को 20 महीनों में पूरा किया जाएगा, जहां 12 मंजिलों का निर्माण किया जाएगा और बाकी दूसरे चरण में पूरा किया जाएगा। मेडीफेस्ट 2022 के संबंध में, सामान्य दर्शकों के लिए सत्रों की पूरी लगन से योजना बनाई गई है, जहां सभी सामान्य प्रश्नों को डॉक्टरों द्वारा संबोधित किया जाएगा। मधुमेह, हृदय, बाल स्वास्थ्य और मनोरोग संबंधी मुद्दे, महिलाओं का स्वास्थ्य, आंखें आदि। सत्र यूट्यूब और फेसबुक पर लाइव होंगे और उन सभी केंद्रों पर लाइव होंगे जहां गांवों के दर्शकों की पहुंच हो सकती है। प्रदर्शनी में कैंसर स्क्रीनिंग वैन जैसे आधुनिक उपकरणों का लाइव डेमो भी प्रदर्शित किया जाएगा। वैन सर्वाइकल, ब्रेस्ट कैंसर आदि का निदान कर सकती है और जो दर्शक स्क्रीनिंग करना चाहते हैं, वे इसका लाइव डेमो भी प्राप्त कर सकते हैं। इन दो दिनों के दौरान टेलीमेडिसिन और अन्य उपकरणों को लाइव किया जाएगा।

गौरव गोयल, जेडीए आयुक्त, “जेडीए आईपीडी टॉवर के लिए निर्माण एजेंसी है। क्षेत्रफल 25660 वर्ग मीटर और 8 लाख वर्ग फुट क्षेत्र है। कुल परियोजना 32 महीनों में पूरी हो जाएगी। आईपीडी टॉवर में 16 लिफ्ट हैं, एयर एम्बुलेंस के लिए छत पर हेलीपैड, सभी ब्लॉक एकीकृत भवन प्रबंधन प्रणालियों के माध्यम से जुड़े हुए हैं।  चिकित्सा विज्ञान संग्रहालय भी उपलब्ध है और चिकित्सा कर्मियों के लिए एक स्काई लाउंज भी है। सभी मरीजों के लिए यूटिलिटी शॉप और मेस उपलब्ध रहेंगे। टावर में 92 प्रीमियम कमरे और 150 कॉटेज वार्ड, 166 आईसीयू बेड आदि होंगे। फार्मेसी और उपभोग्य सामग्री उपलब्ध कराई जाएगी और पूरी इमारत आत्मनिर्भर होगी। भवन में सेमिनार हॉल, व्याख्यान कक्ष और शिक्षण कक्ष होंगे।  सुरक्षा उपायों के साथ अल्ट्रा-आधुनिक सुविधाएं उपलब्ध कराई जाएंगी।  सुरक्षा निगरानी और एक आधुनिक मुर्दाघर आईपीडी टॉवर का हिस्सा होगा।  अस्पताल के भीतर एक पूरी तरह से सुसज्जित पुलिस थाना स्थापित किया जाएगा।

चिकित्सा प्रदर्शनी उपलब्धियों का प्रदर्शन करेगी और एसएमएस तकनीकी उत्कृष्टता का प्रदर्शन करेगा।  एसएमएस कॉलेज मेडीफेस्ट 2022 का आयोजन करेगा जो एक साहित्यिक उत्सव है जिसमें सामान्य दर्शकों के लिए 18 इंटरैक्टिव सत्र होंगे।  मेडीफेस्ट 2022 विभिन्न संगोष्ठियों की मेजबानी करेगा जैसे कि COVID-19 संगोष्ठी, हृदय संगोष्ठी, मस्तिष्क संगोष्ठी, किडनी और नेत्र संगोष्ठी, सामान्य संगोष्ठी।  स्तन कैंसर पर महिलाओं का स्वास्थ्य, स्कूली बच्चों और रोगियों के लिए एक विशेष संगोष्ठी अस्थि स्वास्थ्य गठिया, फुफ्फुसीय, एलर्जी, प्रत्यारोपण कार्यक्रम, मोटापा प्रबंधन, आघात संगोष्ठी, आपातकालीन संगोष्ठी, टीकाकरण संगोष्ठी आदि के बारे में ज्ञान प्रदान किया जाएगा।
Share on Google Plus

Health TV - Health & Fitness Channel.

0 comments:

Post a Comment